Ricciardo wins after Hamilton & Verstappen crash

[ad_1]

इतालवी जीपी
जुलाई में ब्रिटिश ग्रां प्री में वेरस्टैपेन और हैमिल्टन भी दुर्घटनाग्रस्त हो गए

मैकलारेन के डेनियल रिकियार्डो ने खिताबी प्रतिद्वंद्वी लुईस हैमिल्टन और मैक्स वर्स्टापेन के बीच एक भयावह दुर्घटना के बाद इतालवी ग्रैंड प्रिक्स जीता।

रेड बुल का वेरस्टैपेन हैमिल्टन के बगल में फ़्लिप हो गया क्योंकि जोड़ी ने स्थिति के लिए लड़ाई लड़ी, वेरस्टैपेन की कार का पिछला भाग हैमिल्टन की मर्सिडीज पर उतरा, हेलो हेड प्रोटेक्शन डिवाइस संभवतः सात बार के चैंपियन को चोट से बचा रहा था।

दोनों सेवानिवृत्त, बजरी में समुद्र तट पर, जिसका अर्थ है कि वेरस्टैपेन खिताब की दौड़ में हैमिल्टन से पांच अंक आगे है।

रिकार्डो की ब्रिटिश टीम के साथी लैंडो नॉरिस शानदार देर से ओवरटेक करने के बाद दूसरे स्थान पर थे, उन्होंने 2010 के कनाडाई ग्रां प्री के बाद से टीम को पहले एक-दो और लगभग एक दशक में उनकी पहली जीत दिलाई।

सीमा पार करते ही रिकियार्डो टीम रेडियो पर चिल्लाया: “वाहा आआआआआआआआआआआआआआआ! हां! जिसने भी सोचा कि मैंने छोड़ दिया, मैंने कभी नहीं छोड़ा। धन्यवाद दोस्तों।”

हैमिल्टन के शीर्ष पर वेरस्टैपेन कैसे समाप्त हुआ?

ग्रिड पर दूसरे स्थान से रिकियार्डो द्वारा शुरू किए गए रॉकेट के बाद, वेरस्टैपेन वापस दूसरे स्थान पर गिर गया, क्योंकि हैमिल्टन ने एक स्थान हासिल करने में विफल रहने के बाद नॉरिस के साथ तीसरे स्थान पर लड़ाई लड़ी।

जैसा कि दौड़ मैकलेरन द्वारा आयोजित किए जा रहे दोनों शीर्षक प्रतिद्वंद्वियों के एक पैटर्न में बसने के लिए प्रकट हुई, वेरस्टैपेन ने रिकियार्डो के पहले पिट स्टॉप पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और धीमी गति से 10-सेकंड के पिट स्टॉप को पीड़ित किया, जो एक खराब स्थिति में सामने आया था- दाहिना पहिया।

उसी समय, हैमिल्टन नॉरिस को पछाड़ने में व्यस्त थे – क्योंकि उन्हें हार्ड कंपाउंड टायरों पर दौड़ शुरू करने से फायदा हुआ, अन्य सभी फ्रंट रनर पहने हुए माध्यमों पर – और फिर अपने स्टॉप के लिए आए।

लेकिन उन्हें भी एक धीमा पड़ाव का सामना करना पड़ा और यह जोड़ी संयोग से ट्रैक पर मिल गई क्योंकि हैमिल्टन ने गड्ढों को छोड़ दिया। ब्रिटान ने अंदर की रेखा को पकड़ लिया और वेरस्टैपेन ने बाहर की तरफ झुकने से इनकार कर दिया क्योंकि वे धीमी गति वाली रेटीफिलो चिकेन में प्रवेश कर चुके थे।

हैमिल्टन द्वारा वेरस्टैपेन की कार की लंबाई आधी से अधिक थी, लेकिन उसे ट्रैक से निचोड़ दिया गया था और जैसे ही उसका रेड बुल कर्ब्स के खिलाफ उछला, एक घूमने वाले पीछे के पहिये ने उसे हवा में लॉन्च किया और हवा के बॉक्स पर नीचे गिरने से पहले हैमिल्टन की कार के ऊपर खड़ा कर दिया। चालक के सिर के ठीक ऊपर बैठता है।

कार का फ्लैट चेसिस हैमिल्टन के कॉकपिट में फिसल गया और 2015 में F1 में जूल्स बियांची और 2015 में अमेरिकन इंडी कार में जस्टिन विल्सन की मौत के बाद 2018 में F1 में पेश किए गए हेलो हेड प्रोटेक्शन डिवाइस के साथ संपर्क करने के लिए दिखाई दिया।

घटना पर चर्चा करने के लिए दोनों ड्राइवरों को रेस स्टीवर्ड्स के लिए बुलाया गया है, और दंड दिया जा सकता है।

मैक्स वर्स्टापेन
Verstappen बाद से दूर चलता है

घटनाओं का एक अलग संस्करण

हैमिल्टन ने स्काई स्पोर्ट्स को बाद में बताया: “मैं थोड़ा सख्त हूं और मेरी गर्दन पर दर्द है क्योंकि यह [Max’s tyre] मेरे सिर पर उतरा लेकिन मैं ठीक हो जाऊंगा।

“स्टॉप धीमा था और मैंने कुछ सेकंड खो दिए – मैं बाहर आया, डेनियल को देखा [It was Norris] अतीत में आओ, मैक्स आ रहा था और मैंने एक कार की चौड़ाई को बाहर की तरफ छोड़ना सुनिश्चित किया।

“मैं बारी एक में आगे था, बारी दो में बदल गया और फिर मैक्स मेरे ऊपर था।

“यह बिल्कुल वैसा ही परिदृश्य है जो टर्न फोर पर हुआ था [at Imola earlier in the season] जहां मैं मैक्स के समान स्थिति में था और मैंने रास्ता दिया, वह दौड़ रहा है – इस बार वह रास्ता नहीं देना चाहता था।

“वह जानता था कि जैसे ही वह कर्ब के ऊपर से गुजरा, क्या होने वाला था, लेकिन वह पीछे नहीं हटा – मुझे नहीं पता कि और क्या कहना है।”

वेरस्टैपेन ने कहा: “हम जानते थे कि यह कड़ा होगा। मैं बाहर घूमता रहा और वह मुझे निचोड़ता रहा। मैं बस दौड़ना चाहता था। लोग सिल्वरस्टोन के बारे में बात करना शुरू कर देंगे, लेकिन मुझे उम्मीद नहीं थी कि वह निचोड़ता और निचोड़ता रहेगा क्योंकि हमारे पास अभी भी एक कार की चौड़ाई दो मोड़ से बाहर होती।

“मुझे नहीं पता कि वह व्यापक और व्यापक क्यों धक्का दे रहा था।

“आपको कोने को काम करने के लिए एक साथ काम करने के लिए दो लोगों की आवश्यकता है लेकिन दुर्भाग्य से, हमने छुआ। अगर एक आदमी काम करने को तैयार नहीं है, तो ऐसा नहीं होने वाला है।

“आज जो हुआ वह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन मुझे लगता है कि हम इस पर कदम रखने के लिए पर्याप्त पेशेवर हैं। मुझे लगता है कि हम निश्चित रूप से इसके बारे में बात कर सकते हैं।”

लुईस हैमिल्टन
भयावह टक्कर के बाद प्रभामंडल के लिए हैमिल्टन आभारी होंगे

उभरती हुई टीम के लिए एक अद्भुत उपलब्धि

मोंज़ा का आयोजन मिलान के निकट इटली के लोम्बार्डी क्षेत्र में गर्म, शुष्क परिस्थितियों में हुआ था, जिसे प्यार से ‘कैथेड्रल ऑफ़ स्पीड’ के रूप में जाना जाता था, जो अपने समृद्ध मोटरस्पोर्ट इतिहास और पुराने, अप्रयुक्त किनारे वाले कोनों के कारण मोंज़ा के खूबसूरत शाही में पेड़ों के बीच बसा हुआ था। पार्क

उम्मीद यह थी कि वेरस्टैपेन, जिसने पोल पर शुरुआत की थी, हैमिल्टन के अनुसार – एक “आसान जीत” लेगा, विशेष रूप से हैमिल्टन के साथ ग्रैंड प्रिक्स के लिए ग्रिड तय करने के लिए शनिवार की ‘स्प्रिंट’ क्वालीफाइंग रेस में खराब शुरुआत के बाद केवल चौथे स्थान पर।

लेकिन मैकलेरन दोनों ड्राइवरों ने शानदार शुरुआत के बाद खुद को संभाला और हैमिल्टन के पिट स्टॉप के बाद रिकार्डो को फिर से बढ़त मिली। नॉरिस गड्ढे बंद होने के दौरान हार गया था और विस्तारित सुरक्षा कार अवधि के बाद दौड़ फिर से शुरू होने पर चार्ल्स लेक्लर की फेरारी के पीछे था।

ब्रिटन ने लेक्लर को सीधे स्टार्ट-फिनिश का पीछा किया और फिर कर्वा ग्रांडे के चारों ओर तेज गति से घास पर जाकर, उसे अंदर से गुजरते हुए, मोनागास्क को आश्चर्यचकित कर दिया।

हैमिल्टन की टीम के साथी वाल्टेरी बोटास – जिन्होंने शनिवार की स्प्रिंट क्वालीफाइंग जीतने के बावजूद बिजली इकाई में बदलाव के कारण अंतिम शुरुआत की – ने अंतिम पोडियम स्थान का दावा करने के लिए एक शानदार रिकवरी ड्राइव का उत्पादन किया, हालांकि रेड बुल के सर्जियो पेरेज़ के बाद, जो सड़क पर तीसरे स्थान पर रहे, थे Leclerc पर एक अवैध ओवरटेक के बाद वापस जगह देने में विफल रहने के लिए पांच सेकंड के दंड के साथ मारा।

इसने पेरेज़ को लेक्लेर के पीछे अंतिम स्टैंडिंग में पांचवें स्थान पर छोड़ दिया, कार्लोस सैन्ज़ की दूसरी फेरारी छठे, एस्टन मार्टिन के लांस स्ट्रोक सातवें, एल्पाइन के फर्नांडो अलोंसो आठवें और उनकी टीम के साथी एस्टेबन ओकन 10 वें स्थान पर थे।

ब्रिटेन के जॉर्ज रसेल, घोषणा के बाद भी उच्च स्तर पर हैं अगले सीजन में मर्सिडीज में पार्टनर हैमिल्टन, विलियम्स के लिए दो और मूल्यवान अंक हासिल करने के लिए नौवें स्थान पर आया।

दिन का चालक

डेनियल रिकियार्डो

मर्सिडीज से उनकी अस्वीकृति और रसेल द्वारा प्रतिस्थापन के सार्वजनिक होने के कुछ ही दिनों बाद, बोटास पूरे सप्ताहांत में निर्दोष रहा। लेकिन रिकार्डो की रिकवरी यकीनन अधिक है – एक कार में एक खोई हुई आत्मा जिसे वह पूरे सीजन में नहीं समझ सका, ऑस्ट्रेलियाई ने स्प्रिंट रेस में अपने उच्च-प्राप्त टीम-साथी को पछाड़ दिया और रविवार को लाइन से एक शानदार शुरुआत की। Verstappen में तेज़ कार में तेज़ ड्राइवर। चापाऊ।

आगे क्या होता है?

बेल्जियम, नीदरलैंड और इटली में एक बेदम ट्रिपल-हेडर के बाद, सोची में रूसी ग्रां प्री से पहले एक सप्ताहांत की छुट्टी है – जहां रेसिंग थोड़ी अधिक वश में हो सकती है, भले ही दो शीर्षक नायक के बीच संबंध न हों।

बीबीसी के आसपास बैनर छवि पढ़ना - नीलापादलेख - नीला

[ad_2]

Source link