‘मैं ट्रॉफी नहीं छोड़ना चाहता’

[ad_1]

स्थल: फ्लशिंग मीडोज, न्यूयॉर्क दिनांक: 30 अगस्त-12 सितंबर
कवरेज: बीबीसी रेडियो 5 लाइव/बीबीसी स्पोर्ट वेबसाइट और ऐप पर दैनिक रेडियो कमेंट्री, वेबसाइट और ऐप पर चयनित लाइव टेक्स्ट कमेंट्री और मैच रिपोर्ट के साथ

एम्मा रादुकानु का कहना है कि न्यूयॉर्क में उनकी परियों की कहानी के अंतिम सुखद अंत के बाद वह यूएस ओपन ट्रॉफी को छोड़ना नहीं चाहती हैं।

18 वर्षीय, 44 साल में ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीतने वाली पहली ब्रिटिश महिला हैं और उन्होंने एक भी सेट नहीं छोड़ा।

वह कोई बड़ा खिताब जीतने वाली पहली क्वालीफायर भी हैं।

उसने अमेज़ॅन प्राइम पर पूर्व ब्रिटिश नंबर एक टिम हेनमैन से कहा, “इस ट्रॉफी को पकड़ने के लिए इसका मतलब है और मैं अभी जाने नहीं देना चाहता।”

“कल अजीब भावनाएं थीं जिन पर मैं अपनी उंगली नहीं रख सका – मुझे लगता है कि यह सामान्य है। जब मैं बाहर आया तो यह हमेशा की तरह व्यवसाय था, एक समय में एक बिंदु।

“मुझे उस पहले सेट के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी और दूसरे में खुद को आगे रखना पड़ा। महत्वपूर्ण क्षणों में, मैं कुछ क्लच सर्व के साथ बाहर आया।”

फ्लशिंग मीडोज में उनकी सनसनीखेज दौड़ ने जनता की कल्पना पर कब्जा कर लिया है और उन्हें उम्मीद है कि उनकी जीत दूसरों को बड़े सपने देखने की अनुमति देगी।

“मैंने हमेशा एक ग्रैंड स्लैम जीतने का सपना देखा है। आप बस ये बातें कहते हैं। लेकिन मैंने जो विश्वास किया, और वास्तव में जीतने के लिए, मुझे विश्वास नहीं हो रहा है,” उसने कहा।

“मैंने पहली बार शुरुआत की थी जब मैं एक छोटी लड़की थी, लेकिन मुझे लगता है कि सबसे बड़ी चीज जो आपके पास है वह है जीत का क्षण, और अपनी टीम के साथ जश्न मनाने के लिए, बॉक्स तक अपना रास्ता खोजने की कोशिश करना।

“वह मेरे सिर में खेल रहा है, जैसे, कुछ रातें। मैं उस पर सो गया हूं।”

‘मैं अभी फ्री स्विंग कर रहा हूं’

कनाडा की लेयला फर्नांडीज पर जीत राडुकानू के लिए एक उल्लेखनीय वृद्धि है, जिन्होंने जून में केवल डब्ल्यूटीए मुख्य ड्रॉ में पदार्पण किया था।

वह सिर्फ अपना दूसरा ग्रैंड स्लैम खेल रही थी, इस साल की शुरुआत में विंबलडन के चौथे दौर में वाइल्डकार्ड के रूप में पहुंची थी।

2004 में मारिया शारापोवा के विंबलडन जीतने के बाद से राडुकानू सबसे कम उम्र की महिला प्रमुख चैंपियन हैं और स्लैम खिताब जीतने वाली सबसे कम उम्र की ब्रिटान हैं।

“यह दिखाता है कि महिला टेनिस का भविष्य और खेल की गहराई इतनी महान है – ड्रॉ में प्रत्येक खिलाड़ी के पास किसी भी टूर्नामेंट को जीतने का एक शॉट होता है,” उसने अपने ऑन-कोर्ट साक्षात्कार में कहा।

“मुझे उम्मीद है कि अगली पीढ़ी कुछ किंवदंतियों के चरणों का पालन कर सकती है, उदाहरण के लिए बिली जीन [King] यहीं।”

वह मैच के लिए सेवा करते हुए 5-3 पर एक खराब गिरावट से उबर गई, अपने तीसरे चैंपियनशिप अंक को परिवर्तित करने से पहले लगातार फर्नांडीज से दो ब्रेक पॉइंट बचाए।

“मैं किसी तरह गिर गया और सोचा कि इससे मेरा संतुलन बिगड़ जाएगा – मैं दोहरी गलती के लिए प्रार्थना नहीं कर रहा था!” रादुकानु ने कहा।

“स्तर बहुत ऊंचा था और मुझे उम्मीद है कि हम कई और टूर्नामेंटों में एक-दूसरे से खेलेंगे और उम्मीद है कि फाइनल।”

रेडुकानु ने तीन क्वालीफाइंग राउंड सहित खिताब जीतने के लिए 10 मैचों के माध्यम से आया, और क्रमशः क्वार्टर और सेमीफाइनल में ओलंपिक चैंपियन बेलिंडा बेनसिक और इन-फॉर्म मारिया सककारी को हराया।

“मेरे लिए, मैं बिल्कुल कोई दबाव महसूस नहीं करती। मैं अभी भी केवल 18 वर्ष की हूं और मैं अपने रास्ते में आने वाली किसी भी चीज़ पर एक स्वतंत्र स्विंग कर रही हूं,” उसने कहा।

“इस तरह मैंने यहां राज्यों में हर मैच का सामना किया। हाँ, इसने मुझे यह ट्रॉफी दी, इसलिए मुझे नहीं लगता कि मुझे कुछ भी बदलना चाहिए।”

‘आई लव यू, न्यूयॉर्क’

फर्नांडीज, जो सोमवार को 19 साल के हो गए, ने पिछले कुछ दिनों में गत चैंपियन नाओमी ओसाका, 2016 की विजेता एंजेलिक कर्बर और दूसरी वरीयता प्राप्त आर्यना सबलेंका को हराकर न्यूयॉर्क में शानदार प्रदर्शन किया है।

फ्लशिंग मीडोज में अपने पिछले पांच मैचों में से चार में महत्वपूर्ण टाई-ब्रेक जीतकर, उसने पूरे समय में दृढ़ता दिखाई है।

किशोरी भी अपने आकर्षक स्वभाव और बहादुर स्ट्रोकप्ले के कारण भीड़ के साथ एक प्रशंसक बन गई।

“आज का दिन कठिन होने वाला है लेकिन एम्मा ने अद्भुत खेला। बधाई हो,” उसने कहा।

“मुझे अपने आप पर बहुत गर्व है और भीड़ का होना अद्भुत रहा है। बहुत-बहुत धन्यवाद न्यूयॉर्क। सभी को धन्यवाद।”

सवालों के जवाब देने के बाद, फर्नांडीज ने 11 सितंबर के आतंकी हमलों की 20वीं बरसी पर न्यूयॉर्क की भीड़ को संदेश देने के लिए माइक्रोफोन मांगा।

उसने शहर की कठोरता की प्रशंसा करते हुए कहा: “मुझे आशा है कि मैं पिछले 20 वर्षों में न्यूयॉर्क की तरह मजबूत और लचीला हो सकती हूं। मैं तुमसे प्यार करती हूं, न्यूयॉर्क और अगले साल आपसे मिलने की उम्मीद करती हूं।”

हमले के समय न तो फर्नांडीज और न ही रादुकानू का जन्म हुआ था, और फर्नांडीज ने मैच की सुबह अपने माता-पिता से दिन की उनकी यादों के बारे में पूछा।

“जाहिर है कि मैं वास्तव में क्या हुआ के बारे में ज्यादा नहीं जानता, लेकिन मेरे पास जो कुछ जानकारी है, मुझे पता है कि न्यूयॉर्क ने पिछले वर्षों में बहुत कुछ झेला है,” उसने कहा।

“बस उनके पास [New Yorkers] यहां खुश, जीवंत, जैसे थे वैसे ही वापस जा रहे हैं, इन कठिन क्षणों के दौरान मेरी पीठ थपथपाते हुए, मुझे मजबूत बनाया है और खुद पर विश्वास किया है।”

लेयला फर्नांडीज ने एम्मा राडुकानु को गले लगाया
लेयला फर्नांडीज ने यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचने के लिए शीर्ष पांच में से तीन को हराकर फाइनल में प्रवेश किया

बीबीसी के आसपास बैनर छवि पढ़ना - नीलापादलेख - नीला



[ad_2]

Source link