फाइजर ने शुरू में बायोएनटेक के COVID वैक्सीन विकसित करने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था - Biden Breast Health Initiative

फाइजर ने शुरू में बायोएनटेक के COVID वैक्सीन विकसित करने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था

Pfizer initially rejected BioNTech's offer to develop COVID vaccine

[ad_1]

लंडन: अमेरिकी दवा निर्माता फाइजर ने गलत तरीके से यह मान लिया था कि कोरोनावायरस का प्रकोप जल्दी से समाहित हो जाएगा और इस तरह बायोएनटेक द्वारा संक्रामक बीमारी के खिलाफ एक टीका विकसित करने के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया, जिसने अब तक विश्व स्तर पर 4 मिलियन से अधिक लोगों के जीवन का दावा किया है।

जर्मनी स्थित बायोएनटेक, जिसे अब तुर्की दंपति डॉ उगुर साहिन और उनकी पत्नी डॉ ओज़लम ट्यूरेसी द्वारा अभिनीत 84 बिलियन अमेरिकी डॉलर का पूंजीकृत किया गया था, को फार्मास्युटिकल दिग्गज द्वारा “नहीं” दिया गया था क्योंकि वायरस जनवरी 2020 में दुनिया में फैलना शुरू कर रहा था। टेलीग्राफ ने सूचना दी।

रिपोर्ट में कहा गया है, “दोस्तों, यह काम नहीं करेगा, उन्हें फाइजर के उपाध्यक्ष और टीकों के मुख्य वैज्ञानिक अधिकारी डॉ फिल डॉर्मिट्जर ने बताया था। डॉर्मिट्जर ने भी इसे बहुत प्रयोगात्मक माना।”

“मेरी कामकाजी धारणा यह थी कि इसे (कोविड -19) नियंत्रित किया जाएगा” SARS और MERS के प्रकोप की तरह, डॉर्मिटज़र ने बाद में पुष्टि की।

ऐसा इसलिए है क्योंकि डॉर्मिटज़र इस बारे में चर्चा में शामिल थे कि क्या एमईआरएस और एसएआरएस के लिए टीके बनाना है, केवल रोगजनकों को जल्दी से समाहित करने के लिए।

हालांकि, फाइजर ने अपना विचार बदलने से पहले यह केवल “समय की बात” थी और एक महीने बाद दोनों कंपनियों के बीच एक सौदे की घोषणा की गई थी।

अब तक, फाइजर और बायोएनटेक दो-खुराक क्रांतिकारी कोविड जैब की लगभग 1.4 बिलियन खुराक, जिसे एमआरएनए तकनीक पर आधारित विकसित किया गया है, को 120 से अधिक देशों में भेज दिया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि बायोएनटेक के संस्थापकों ने फाइजर द्वारा शुरुआती अस्वीकृति की कहानी का खुलासा पत्रकार जो मिलर द्वारा लिखित द वैक्सीन नामक एक नई किताब में किया है, जिसे इस सप्ताह जारी किया जाएगा।

इसमें यह भी बताया गया है कि कैसे दंपति, जो तुर्की से छोटे बच्चों के रूप में जर्मनी चले गए और कैंसर वार्ड में युवा डॉक्टरों के रूप में मिले, ने एक अरब डॉलर की बायोटेक कंपनी नहीं बल्कि दो का निर्माण किया। और कैसे उन्होंने 2020 की शुरुआत में एक कोविड वैक्सीन पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करने के लिए बायोएनटेक को धुरी बनाने के लिए सब कुछ दांव पर लगा दिया।

.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *